यूके आंतरिक मंत्रालय आवास के लिए 8 साल की अवधि का विचार कर रहा है।

सूत्रों के अनुसार, यूके आंतरिक मंत्रालय अन्य देशों के साथ साझेदारी को मजबूत करने का विचार कर रहा है, ‘निरंतर निवास’ के मानक को 5 साल से 8 साल तक बढ़ाने का। इसके बाद, अनिश्चित रहने के लिए अवस्था देने की पहली क़दम। दूसरे विचार में, आवेदकों से अधिकतम 2 वर्षों तक यूके में काम करने या पढ़ाई करने की मांग; आपराधिकता के लिए सख्त नियमों, जैसे कम से कम दस साल तक अपराधमुक्त होने की मांग; और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ब्रिटिश जीवन के बारे में ज्ञान परीक्षा के मुक़्त होने का विचार है। ये सब उन्होंने प्रस्तावित किए हैं जब ऋषि सुनाक ने अपनी प्राथमिकताओं में से एक के रूप में आप्रवासन नीतियों को मजबूत करने का निर्णय लिया है।

पिछले सप्ताह, उन्होंने यूरोपीय नेताओं के एक संगठन में कहा कि अतिरिक्त आप्रवासन के सामरिक को सर्वोच्चता पर रखना ‘अंतरराष्ट्रीय मुद्दों की शीर्ष पर’ होना चाहिए। उन्होंने यूके से चैनल पार करने वाले प्रवासियों की नावों को रोकने को अपने अगले साल के सामान्य चुनाव से पहले पाँच प्रतिज्ञाओं में शामिल किया है, उसे मध्यभूमि और उत्तरी क्षेत्रों के मतदाताओं को जीतने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है।

एक सरकारी सूत्र ने कहा, ‘यूके नागरिक होना एक विशेषाधिकार है, एक अधिकार नहीं। उन्हें इसे योगदान देकर कमाना चाहिए और हम सभी के बीच एक सामान्य भाषा में बातचीत कर पाना महत्वपूर्ण है।’

माइकल गोव, मंत्रिमंडल के सदस्य ने हाल ही में सर कीर स्टार्मर को आरोप लगाया है कि वे यूके में रहने वाले यू यू नागरिकों को सामान्य चुनाव में मताधिकार देकर ‘ब्रिटिश नागरिकता के प्रतिष्ठा को डाउनग्रेड करने’ की योजना बना रहे हैं।

लेवलिंग अप सचिव ने सर कीर को एक पत्र लिखकर कहा कि ब्रिटिश, आयरिश और योग्य साम्राज्य सहित सामान्य चुनाव में मतदान करना ‘दशकों से स्थायी संविधानिक स्थिति’ रहा है।

ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों (Whatsapp): https://chat.whatsapp.com/HFCkjtMGpzy0QV2z62zp9g

source: https://www.dailymail.co.uk/news/article-12156381/amp/Foreigners-wait-longer-British-citizens.html